गाजियाबाद के हिंदन एयरबेस पर आज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने पूर्व बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। शेख हसीना, जिन्होंने आज अप्रत्याशित विरोध प्रदर्शनों के चलते प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, एयरबेस पर लंदन की ओर जाते समय उतरी थीं।

ढाका की सड़कों पर जश्न का माहौल

शेख हसीना के इस्तीफे और देश छोड़ने की खबर की पुष्टि होते ही ढाका की सड़कों पर बड़े पैमाने पर प्रदर्शनकारी उमड़ पड़े। जैसे ही यह समाचार सार्वजनिक हुआ, वहां उत्साह और जश्न का माहौल बन गया। प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर नाच-गाना और उत्सव मनाना शुरू कर दिया। देश में लंबे समय से चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद यह एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ।

Read: जन्मदिन पर नितिन मुकेश ने अपने पिता के लिए कहे कुछ शब्द…

भारत द्वारा सुरक्षा प्रबंध

इसके साथ ही, भारत सरकार ने शेख हसीना की सुरक्षा को लेकर त्वरित और प्रभावी कदम उठाए। हिंदन एयरबेस पर NSA अजीत डोभाल और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने शेख हसीना से मुलाकात की और उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया। भारतीय वायु सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियाँ उन्हें सुरक्षा प्रदान कर रही हैं और उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

कूटनीतिक सूत्रों के अनुसार, शेख हसीना का यह कदम उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है। बांग्लादेश में हाल के दिनों में सरकार विरोधी प्रदर्शनों की तीव्रता में वृद्धि देखी गई, जिसके कारण शेख हसीना को इस्तीफा देने और देश छोड़ने का फैसला करना पड़ा। उनकी सरकार पर आरोप लगाए जा रहे थे कि वे जनता की मांगों को पूरा करने में असफल रही हैं। इसके परिणामस्वरूप देश में हिंसा और अस्थिरता की स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

भारत और बांग्लादेश के बीच राजनीतिक स्थिति पर करीबी नजर रखते हुए, भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने इस घटना को गंभीरता से लिया है और शेख हसीना की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं। NSA अजीत डोभाल ने इस स्थिति पर तत्काल कार्रवाई करते हुए शेख हसीना से मुलाकात की और भारतीय सरकार की ओर से पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

इस घटना के बाद, दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों पर भी असर पड़ने की संभावना है। भारत, जो हमेशा से बांग्लादेश के साथ मजबूत और मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने का पक्षधर रहा है, इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपने सभी आवश्यक कदम उठा रहा है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा शेख हसीना को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के बाद, यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि बांग्लादेश में राजनीतिक स्थिति कैसे विकसित होती है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस पर क्या प्रतिक्रिया देता है।

Visit: https://www.instagram.com/the.untoldmedia/


Discover more from The Untold Media

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By Sumedha