अस्ताना [कज़ाखस्तान], 15 जुलाई: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद है, और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) को क्षेत्र की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए।

कज़ाखस्तान के अस्ताना में कज़िनफॉर्म न्यूज़ एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में, जयशंकर ने कहा कि एससीओ की प्राथमिकता तीन बुराइयों – आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद – के खिलाफ लड़ाई है।

“इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद है। यह क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए खतरा बन गया है, और इससे निपटने के लिए हम सभी को त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता है। इस संदर्भ में, मुझे खुशी है कि कज़ाखस्तान ने अपने अध्यक्षता के दौरान आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए एक अद्यतन कार्यक्रम को अपनाया है,” ।

जयशंकर ने कहा कि कुछ संयुक्त बयान भारत की एससीओ अध्यक्षता के दौरान पिछले साल अपनाए गए थे।”नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में पिछले साल, दो संयुक्त बयानों में से एक ‘आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद की ओर ले जाने वाले कट्टरपंथ का मुकाबला’ पर था। इन बयानों में कट्टरपंथ के विभिन्न तत्व शामिल थे – जिसमें विचारधारा, मीडिया अभियान, साथ ही इंटरनेट पर कट्टरपंथी और आतंकवादी सामग्री शामिल हैं,”।

उन्होंने कहा कि कज़ाखस्तान ने अपनी अध्यक्षता के दौरान उस संयुक्त बयान की भावना को आगे बढ़ाया है। “आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए अद्यतन कार्यक्रम महत्वपूर्ण और समय पर है। लेकिन मैं यह जोर देना चाहता हूं कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अब हमने जो कार्यक्रम सफलतापूर्वक तैयार किया है, उसका वास्तविक कार्यान्वयन है, जिसमें सभी सदस्य देशों की असंदिग्ध प्रतिबद्धता शामिल है,”।

जयशंकर ने अस्ताना में कज़ाखस्तान की अध्यक्षता में आयोजित एससीओ शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से संबोधन दिया और कई द्विपक्षीय बैठकों और चर्चाओं में भाग लिया।

उन्होंने कहा कि एससीओ को अपनी पूर्ण क्षमता का उपयोग करने की अनुमति दी जानी चाहिए, और 2023 में भारत की अध्यक्षता के तहत एससीओ शिखर सम्मेलन के विषय ‘एक सुरक्षित एससीओ की ओर’ पर जोर दिया।

“वास्तव में, पिछले साल के लिए अध्यक्षता के लिए भारत की प्राथमिकताएं ‘एक सुरक्षित एससीओ की ओर’ विषय पर थीं, जिसमें एससीओ के संदर्भ में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे आतंकवाद, विशेष रूप से सीमा पार आतंकवाद हैं,”।

विदेश मंत्री ने कहा कि आतंकवाद से लड़ने के लिए बहुत व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है, न केवल आतंकवाद के भयानक कृत्यों के अपराधियों के खिलाफ, बल्कि आतंकवाद के समर्थकों, वित्तपोषकों और प्रायोजकों के खिलाफ भी।

जयशंकर ने कहा कि क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना (आरएटीएस) क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ उपाय प्रस्तावित करने के लिए एक अच्छी स्थिति में है। “हम एससीओ तंत्र को इस मोर्चे पर मजबूत करने के लिए तैयार हैं।

विदेश मंत्री ने मादक पदार्थों की तस्करी के खतरे पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि दुशांबे, ताजिकिस्तान में एंटी-ड्रग सेंटर की स्थापना पर सहमति बनी है और यह यूनिवर्सल सेंटर के साथ मिलकर मादक पदार्थों की तस्करी का मुकाबला करने में प्रभावी हथियार साबित होगा। “मादक पदार्थों की तस्करी एक और मुद्दा है जिसे हमें एक साथ मिलकर लड़ना है, और यह क्षेत्र में आतंकवाद और अफगानिस्तान में स्थिरता के दो अन्य मुद्दों से बहुत करीब से जुड़ा हुआ है।”

जयशंकर ने कहा, “मादक पदार्थों की तस्करी का मुकाबला करने के लिए दुशांबे में एंटी-ड्रग सेंटर की स्थापना पर सहमति बनी है। यह एक स्वागत योग्य कदम है और इसकी सख्त जरूरत है। एंटी-ड्रग सेंटर, प्रस्तावित यूनिवर्सल सेंटर के साथ मिलकर मादक पदार्थों की तस्करी का मुकाबला करने में एक प्रभावी हथियार साबित होगा।” (एएनआई)


Discover more from The Untold Media

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By Sumedha