2024 ओलंपिक का उद्घाटन काफी काफी शानदार अंदाज में पेरिस में हुआ। नौकायन करते हुए हजारों एथलीट सीन नदी के किनारे से गुज़रे।


यह पहली बार था कि स्टेडियम के बजाय जलमार्ग से “पृथ्वी के सबसे बड़े समारोह” का उद्घाटन किया गया। फ्रांसीसी जूडो के महान खिलाड़ी टेडी रिनर और धावक मैरी-जोस पेरेक ने गुब्बारे के आकार की कड़ाही को प्रज्वलित करके लगभग चार घंटे हुए उद्घाटन का समापन किया।


6,800 एथलीट, 85 नावों और बजरों पर सवार होकर फ्रांस की राजधानी के कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थलों से गुजरने से पहले लाल, सफेद और नीले रंग की आतिशबाजी ने  ऑस्टरलिट्ज़ ब्रिज के ऊपर तिरंगा फहराया।


समारोह में अमेरिकी गायिका-गीतकार लेडी गागा का कैबरे नंबर और साथ ही कनाडाई आइकन सेलीन डायोन ने प्रदर्शन किया। दिन के शुरुआत में ही फ्रांसीसी रेल नेटवर्क आगजनी की चपेट में आ गया और कलात्मक निर्देशक थॉमस जॉली की योजना पर तेज़ बारिश ने पानी डाल दिया। वह पेरिस के सूरज का उपयोग पानी को चमकाने के लिए करने वाला थे।


परेड करने वाली अंतिम दो नावें – पहली लॉस एंजिल्स 2028 के लिए अगले मेजबान के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका और फिर फ्रांस – में सबसे अधिक संख्या में एथलीट सवार थे।


रोवर हेलेन ग्लोवर और गोताखोर टॉम डेली ने पेरिस में ग्रेट ब्रिटेन का ध्वजवाहन किया। पेरिस तीसरी बार और 100 वर्षों में पहली बार ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी कर रहा है।


एथलीटों को संबोधित करते हुए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि कहा कि वे अब “एक ऐसे आयोजन का हिस्सा हैं जो दुनिया को शांति से जोड़ता है”।

2024 ओलंपिक में 32 खेलों में 10,500 से अधिक एथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे। 2024 ओलंपिक 11 अगस्त को समाप्त होगा।


Discover more from The Untold Media

Subscribe to get the latest posts sent to your email.